जबलपुर /मध्य प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने अप्रैल 2023 से सितंबर 2024 के बीच प्राप्त 4,48,552 शिकायतों में से 97.24 प्रतिशत यानी 4,36,202 शिकायतों का सफल निराकरण किया है। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर खाद्य मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों की सराहना करते हुए कहा कि शेष शिकायतों का भी शीघ्र समाधान सुनिश्चित किया जाए।
खाद्य विभाग ने 17 में से 14 महीनों में सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर "ए" ग्रेड प्राप्त किया है। विभाग में प्रमुख रूप से नवीन या संशोधित पात्रता पर्ची, खाद्यान्न वितरण, कृषकों के पंजीयन, उपज के विक्रय एवं भुगतान से संबंधित शिकायतें प्राप्त होती हैं। शिकायतों के निराकरण के लिए चार स्तरीय प्रणाली लागू है, जिसमें जिला एवं राज्य स्तर के अधिकारी सम्मिलित हैं।
खाद्य विभाग द्वारा प्रत्येक माह लंबित शिकायतों की ग्रेडिंग के आधार पर कार्य किया जाता है, जिसमें शिकायतों की गुणवत्ता और समयसीमा का विशेष ध्यान रखा जाता है।
Source: [खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, मध्य प्रदेश]