सिवनी, 2 जनवरी 2025:
कलेक्टर सुश्री संस्कृति जैन ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के समयबद्ध और प्रभावी निराकरण को प्राथमिकता देते हुए विभिन्न विभागों की शिकायतों की विस्तृत समीक्षा की। समीक्षा के दौरान लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए और कई पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की गई।
राजस्व विभाग को कारण बताओ नोटिस
समीक्षा में बरघाट, सिवनी, छपारा, कुरई, घंसौर और धनौरा के राजस्व अधिकारियों द्वारा शिकायतों का संतोषजनक निराकरण न करने पर सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए।
खाद्य निरीक्षकों पर सख्त कार्रवाई
छपारा के खाद्य निरीक्षक को छोड़कर अन्य सभी खाद्य निरीक्षकों को समयबद्ध कार्य न करने पर नोटिस जारी किया गया।
नगरपालिका अधिकारियों पर कार्यवाही
जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र जारी न करने की शिकायत पर नगर पालिका सिवनी के शाखा प्रभारी की वेतन वृद्धि रोकने का निर्देश दिया गया।
प्रमुख शिकायतों पर कार्रवाई
- लाडली लक्ष्मी योजना:
- कुरई सीडीपीओ और जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को कारण बताओ नोटिस।
- लाडली बहना योजना:
- भुगतान न होने के मामले में जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश।
- धान उपार्जन केंद्र झिंझरई:
- अधिक तौल की शिकायत पर जिला खाद्य अधिकारी और नागरिक आपूर्ति निगम प्रबंधक को नोटिस।
- परिवहनकर्ता पर अर्थदंड न लगाने पर भी कार्रवाई के निर्देश।
मंडी विभाग पर कार्रवाई
केवलारी मंडी की शिकायत पर संतोषजनक कार्य न करने पर:
- मंडी सचिव केवलारी को निलंबित करने के आदेश।
- मंडी सचिव सिवनी को निलंबन का नोटिस।
निर्माण कार्यों की जांच
- घंसौर जनपद में सड़क निर्माण भुगतान की शिकायत पर सीईओ जनपद को नोटिस।
- केवलारी पुल निर्माण की गुणवत्ता जांच को लेकर ईई-आरईएस को जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश।
कलेक्टर सुश्री जैन ने सख्त लहजे में कहा कि आमजन की शिकायतों का समाधान प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, और दोषी अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।